स्किन के लिए चमत्कारी है एलोवेरा जेल - जाने क्या है फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

स्किन के लिए चमत्कारी है एलोवेरा जेल - जाने क्या है फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

आजकल लोग केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत कम इस्तेमाल करना चाहते हैं और एकबार फिर से सभी का रुझान आयुर्वेदिक और नेचुरल चीजों की ओर बढ़ रहा है.ऐसे ही एक प्रोडक्ट की डिमांड पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ी है , एलोवेरा जेल.चेहरे पर निखार लाना हो या फिर स्किन का रूखापन दूर करके उसे मोइस्चराइश करना हो, सभी जगह एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है.

पुराने समय से ही एलोवेरा को ‘वंडरप्लांट’ के नाम से जाना जाता है. बेहद आसानी से उग जाने वाला ये पौधा बहुत काम की चीज है. जितनी आसानी से इसे उगाया जा सकता है उतनी ही आसानी से आप इसे इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे:

एलोवेरा को कई और चीजों से साथ मिलाकर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सीधा भी इसे चेहरे पर लगा सकते हैं. इसको रेगुलर इस्तेमाल करने के फायदे कुछ इस तरह से हैं;

  • मुहांसे और दाग धब्बे करता है दूर

आजकल इतना प्रदूषण और गंदगी वातावरण में रहती है जिसकी वजह से हमारे चेहरे का निखार एकदम फीका पड़ जाता है. अगर आपके चेहरे पर किसी भी कारण से कील मुहांसे या दाग धब्बे हो गए हैं तो आप रोजाना एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने से आपको 1 हफ्ते के अंदर अंदर चेहरे में फर्क नज़र आने लगेगा.

  • झुर्रियां होने पर लगाएं एलो वेरा जेल

आग अगर सुबह रोजाना एलो वेरा जेल लगते हैं तो आपके चेहरे पर से झुर्रियां धीरे धीरे खत्म होने लगती है. एलोवेरा चेहरे की नमी को बरकरार रखता है जिसकी वजह से झुर्रियां कम हो जाती है.इसके अलावा इसके इस्तेमाल से स्किन में कोलेजन की मात्रा भी बढ़ जाती है जिसकी वजह से स्किन अपने आप टाइट होने लगती है और एकदम हेल्थी भी हो जाती है.

  • सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाता है एलोवेरा जेल

घर से बाहर निकलते समय अपने चेहरे और हाथों पर एलोवेरा जेल लगाना ना भूलें. ये सूरज की UV किरणों से हमे बचाता है और साथ ही इसकी तासीर ठंडी होने के कारण ये रशेस और जलन आदि कि समस्या से भी निजात दिलाता है.

  • पिगमेंटेशन की समस्या के लिए बेहद लाभकारी है एलोवेरा जेल

बहुत बार हमारी स्किन पर पिगमेंटेशन हो जाती है जो बहुत उपाय करने के बाद भी कम नहीं होती है. ऐसे में एलोवेरा जेल काफी असरदार रहत है.इसे चेहरे पर रोजाना लगाने से स्किन में मेलेनिन बनाना कम हो जाता है और इससे पिगमेंटेशन की समस्या भी कम हो जाती है.  माथे, होंठ आदि पर हुआ कालापन हटाने के लिए ये काफी लाभदायक है.

  • एलोवेरा स्किन में बनाए रखता है नमी 

अगर आप स्किन में रूखेपन को दूर करने और नमी बनाएं रखने के लिए किसी तरह के केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना छाते हैं तो एलोवेरा जेल आपके लिए एकदम परफेक्ट है. आजकल मेकअप आदि से पहले भी इसे इस्तेमाल किया जाने लगा है.ये चेहरे पर नमी बरक़रार रखता है और चेहरे का निखार बनाएं रखने में भी मदद करता है. 

कैसे करें एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

आप बेहद आसानी से घर पर ही एलोवेरा का जेल निकाल कर उसे स्टोर कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो मार्किट में भी ये आसानी से मिल जाता है. इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे;

  • हनी, लेमन और एलोवेरा जेल

अगर आप चेहरे पर इंस्टेंट निखार चाहते हैं तो इसमें नींबू के रस और शहद में मिला कर हल्के हाथ से मसाज करें. ऐसा आप हफ्ते में २ बार कर सकते हैं.

  • कील मुहांसे दूर करने के लिए दही में मिलाकर लगाएं एलोवेरा जेल

अगर आप कील मुहांसों से परेशान है तो दही की एक चम्मच में एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगायें और इसे 5 से 7 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद वाश कर लें. आप चाहे तो ये रोजाना भी फॉलो कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके मुहांसे धीरे धीरे कम होने लगते हैं और स्किन भी आपको पहले से ज्यादा हेल्थी लगेगी.

  • रूखापन और एलर्जी दूर करने के लिए करें नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल

अगर आपको आस पास की गंदगी से थोड़ी एलर्जी हो गयी है या आपका चेहरा बहुत ज्यादा रुखा हो रहा है तो आप एक चुटकी नीम का पाउडर एलोवेरा जेल में डालकर मास्क की तरह लगाएं. यह स्किन में नमी बनाएं रखने में मदद करता है.

  • डीप क्लींजिंग के लिए कॉफ़ी और एलोवेरा जेल है लाभदायक

आजकल बिजी लाइफस्टाइल में हमे अपनी स्किन पर ज्यादा ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता है जिस वजह से चेहरा एकदम बेजान लगने लगता है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप एक चम्मच कॉफ़ी में एलोवेरा जेल को मिला कर 2-3 मिनट सर्कुलर मोशन में मसाज करें. ऐसा करने से चेहरे से डेड स्किन उतर जाती है और चेहरा चमक उठता है.

हम समझ सकते हैं कि एलोवेरा एक ऐसा नेचुरल खजाना है जो आपके बाल, स्किन, और बाकि बहुत सी चीजों में लाभदायक है. आप इस  चमत्कारी पौधे को अपने बगीचे, या फिर घर में बालकनी में लगाना ना भूलें.

कुछ संबंधित पोस्ट

कृष्णा आयुर्वेद उत्पाद:


एलोवेरा जेल के अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

  1. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे करें?

जवाब: एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। आप इसे सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं, या फिर इसे अन्य सामग्री के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सीधे चेहरे पर लगाने के लिए: एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिरएक चम्मच एलोवेरा जेल को अपने हाथों में लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • अन्य सामग्री के साथ मिलाकर लगाने के लिए: एलोवेरा जेल को अन्य सामग्री के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिएआप एलोवेरा जेल में शहददहीनीम का पाउडरया कॉफी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
  1. एलोवेरा जेल कितनी बार लगाएं?

जवाब: एलोवेरा जेल को दिन में दो बार लगाना चाहिए। आप इसे सुबह और रात में चेहरे पर लगा सकते हैं।

  1. एलोवेरा जेल के क्या-क्या फायदे हैं?

जवाब: एलोवेरा जेल के कई फायदे हैं। यह चेहरे से मुँहासे, दाग-धब्बे, रूखापन, झुर्रियां, और सनबर्न को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने और निखार बढ़ाने में भी मदद करता है।

  1. क्या एलोवेरा जेल के कोई नुकसान हैं?

जवाब: एलोवेरा जेल आमतौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। अगर आपको एलोवेरा जेल लगाने के बाद कोई प्रतिक्रिया होती है, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें।

  1. एलोवेरा जेल कहां से खरीदें?

जवाब: एलोवेरा जेल मार्केट में आसानी से मिल जाता है। आप इसे किसी भी मेडिकल स्टोर, या ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं।


Leave a comment

Please note, comments must be approved before they are published

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.