एलर्जी में नीम के चमत्कारी फायदे

एलर्जी में नीम के चमत्कारी फायदे

नीम एक ऐसा पेड़ है जिसका लगभग हर सा हिस्सा किसी न किसीतरह सेइस्तेमाल किया जा सकता है.नीम के औषधीय गुणों के बारे में हम सब जानते हैं. इसके पत्ते, छाल, निंबोली आदि को बहुत पहले से अलग अलग तरह की बीमारियां ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है.

कई बार किसी तरह की एलर्जी आदि हो जाने पर नीम के पत्ते गर्म पानी में उबालकर उसमें नहाने की सलाह दी जाती है.नीम में बहुत सारे चमत्कारी औषधीय गुण और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसकी वजह से यह एक बहुत उपयोगी पेड़ माना जाता है.

स्किन से जुड़ी हुई कई तरह की समस्याएं दूर करने में नीम का इस्तेमाल किया जाता है. कील मुंहासे हो, दाग धब्बे या फिर स्किन से जुड़ी हुई किसी तरह की एलर्जी सभी तरह की परेशानियों में आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में केवल एक चीज जरूरी है कि आपको नीम का सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए.

स्किन की एलर्जी दूर करने के लिए किस तरह से लाभकारी है नीम

नीम की छाल, पत्तियों, उसके फल यानी कि निंबोली और नीम के तेल सभी में एंटीओक्सिडेंट मौजूद होते हैं.इसके अलावा इन सभी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. आपको स्किन की एलर्जी हमेशा ही किसी न किसी बैक्टीरिया के हमले के कारण होती है और ऐसे में आप अगर नीम का इस्तेमाल करते हैं तो यह उसे बैक्टीरिया पर हमला करते हुए एलर्जी को खत्म करने में मदद करता है. किसी भी तरह के,दाद, खुजली, या फिर फंगल इन्फेक्शन में नीम बहुत असरदार साबित होता है. इसके अलावा इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आपके यहां पर किसी भी तरह के केमिकल से ट्रीटमेंट लेने की जरूरत नहीं है और यह एकदम नेचुरल उपाय है जिससे आप अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

कैसे कर सकते हैं स्किन एलर्जी दूर करने के लिए नीम का उपयोग

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि आप नीम के लगभग हर हिस्से का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको किसी तरहकी स्किन एलर्जी है तो आप नीचे दिए गए तरीके अपना कर नीम का इस्तेमाल करते हुए उसका समाधान कर सकते हैं;

  • लगा सकते हैं नीम की पत्तियों का पेस्ट

नीम एक ऐसा पौधा है जो आसानी से आपको मिल जाता है. आप इसकी पत्तियां तोड़कर उनको पीसते हुए एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं और आप उसे प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं. नीम में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन  पर हुई किसी भी तरह की एलर्जी से आपको छुटकारा दिलवा सकते हैं.

  • नीम के तेल का इस्तेमाल करें

आप रात को चेहरे पर नीम का तेल लगाकर हल्की मालिशकर सकते हैं और उसे लगाकर सो भी सकते हैं. चेहरे पर पाए जाने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बे ऐसा करने से दूर हो जाते हैं. साथ ही अगर आपको किसी और हिस्से में भी एलर्जी की समस्या हुई है तो आप इस तेल की मदद से उसे हिस्से को हल्का-हल्का साफ कर सकते हैं जिससे इसमें बैक्टीरिया इन्फेक्शन होने का खतरा नहीं रहेगा. अगर आपके पैर या फिर नाखून आदि में भी इंफेक्शन हुआ है तो वहां पर भी यह तेल काफी असरदार साबित होता है. 

  • सरसों के तेल में नीम की पत्तियां को मिलाकर करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको सरसों के तेल में नीम की कुछ पत्तियां डालकर उन्हें उबाल लेना है और उन्हें ठंडा होने के बाद एक पेस्ट तैयार कर लेना है. आप चाहे तो इस पेस्ट को स्टोर भी कर सकते हैं और थोड़े-थोड़े समय में उसे हिस्से पर लगा सकते हैं जहां पर आपको एलर्जी हुई हो.

  • नीम का पाउडर है बहुत लाभदायक

नीम की पत्तियों को सुखाकर आप उनका पाउडर तैयार कर सकते हैं या फिर आपको मार्केट में भी नीम का पाउडर मिल जाता है. आप इसे त्वचा पर मास्क की तरह भी लगा सकते हैं या फिर आप चाहे तो नीम के पाउडर को अलग-अलग तरह से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे कि अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन में निखार बना रहे तो आप इसे एलोवेरा जेल में मिलकर भी मास्क ही तरह है इस्तेमाल कर सकते हैं.इसके अलावा अगर आपको कहीं पर घाव आदि हुआ है तो आप नीम के इस पाउडर को थोड़ी सी हल्दी में मिलाकर इसे वहां भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

  • नीम के पानी के सेवन से दूर होते हैं त्वचा के रोग

आप चाहे तो एक दो बूंद नीम का तेल पानी में डालकर रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार बना रहता है और आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी तरह की एलर्जी की समस्याएं नहीं होती है क्योंकि नीम में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो सभी तरह की टॉक्सिन को त्वचा से बाहर निकाल देता है.

  • निंबोली कर सकती है कई तरह की एलर्जी को ठीक

आपको शायद इसकी जानकारी ना हो लेकिन हम बता दें कि नीम पर लगने वाली निंबोली भी काफी कारगर है. अपने की निंबोली को सरसों के तेल में पका कर उसका एक पेस्ट बना सकते हैं और इसे अगर आप एलर्जी प्रभावित एरिया पर लगाते हैं तो थोड़े समय में आपको एलर्जी से छुटकारा मिल जाता है.

  • नीम की पत्तियों से बनाई जा सकती है नीम की गोलियां

बाजार में भी आपको आजकल आसानी से नीम की गोलियां मिल जाती हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप घर पर ही इन्हें बनाए तो आप नीम की पत्तियों को सुखाकर उनका एक पेस्ट बना सकते हैं और बाद में उनकी छोटी-छोटी गोलियां बना कर उन्हें स्टोर कर सकते हैं. यह गोलियां खाना भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है और बहुत तरह के फंगल इंफेक्शन से यह आपको बचा सकती है.

इस तरह से नीम का इस्तेमाल करते हुए आप इन सब तरीकों से अपनी स्किन की एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन फिर भी अगर यह एलर्जी बढ़ रही है तो डॉक्टर से संपर्क करना ना भूलें.

कुछ संबंधित पोस्ट

कृष्णा आयुर्वेद उत्पाद:

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

सवाल 1: स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग कैसे करें?

जवाब: नीम एक ऐसा पौधा है जो आसानी से मिल जाता है और इसके लगभग हर हिस्से का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं:

  • नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाएं: नीम की पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। नीम में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन पर हुई किसी भी तरह की एलर्जी से आपको छुटकारा दिलवा सकते हैं।
  • नीम के तेल का इस्तेमाल करें: नीम के तेल को प्रभावित जगह पर लगाकर हल्की मालिश करें। नीम के तेल में पाए जाने वाले एंटीफंगल गुण स्किन पर हुए किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।
  • सरसों के तेल में नीम की पत्तियां उबाल लें: सरसों के तेल में नीम की कुछ पत्तियां डालकर उन्हें उबाल लें और ठंडा होने पर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं।
  • नीम का पाउडर इस्तेमाल करें: नीम की पत्तियों को सुखाकर उनका पाउडर तैयार कर लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं या फिर इसे एलोवेरा जेल या हल्दी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें।
  • नीम के पानी का सेवन करें: एक या दो बूंद नीम का तेल पानी में डालकर रोजाना इसका सेवन करें। इससे आपकी त्वचा में निखार बना रहता है और आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी तरह की एलर्जी की समस्याएं नहीं होती हैं।
  • निंबोली का इस्तेमाल करें: नीम पर लगने वाली निंबोली को सरसों के तेल में पका कर उसका एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं।
  • नीम की गोलियां खाएं: नीम की पत्तियों को सुखाकर उनका एक पेस्ट बना लें और बाद में उनकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। इन गोलियों को खाना भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

सवाल 2: स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने से पहले क्या सावधानियां रखें?

जवाब: स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने से पहले निम्नलिखित सावधानियां रखें:

  • अगर आपको नीम से एलर्जी हैतो इसका उपयोग न करें।
  • नीम का उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लें।
  • नीम का उपयोग करने के बाद प्रभावित जगह पर सूरज की रोशनी से बचें।

सवाल 3 : स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?

जवाब: स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • यह स्किन पर हुए किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है।
  • यह स्किन पर होने वाली खुजली और जलन को कम करता है।
  • यह स्किन पर हुए दादखाजखुजली आदि को दूर करने में मदद करता है।
  • यह स्किन को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

सवाल 4 : स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने के क्या नुकसान हैं?

जवाब: स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग करने के निम्नलिखित नुकसान हैं:

  • अगर आपको नीम से एलर्जी हैतो इसका उपयोग करने से आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  • नीम का उपयोग करने से आपकी त्वचा पर सूखापन हो सकता है।

सवाल 5 : स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग कब तक करें?

जवाब: स्किन एलर्जी के लिए नीम का उपयोग तब तक करें जब तक आपकी एलर्जी पूरी तरह से ठीक न हो जाए। आमतौर पर, नीम का उपयोग करने से 2-3 दिनों में ही एलर्जी में सुधार देखा जाता है।


Leave a comment

Please note, comments must be approved before they are published

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.