जाने रोजाना पपीता खाने के क्या है फायदे- जाने कैसे और कब खा सकते हैं यह गुणकारी फल

जाने रोजाना पपीता खाने के क्या है फायदे- जाने कैसे और कब खा सकते हैं यह गुणकारी फल

पपीता एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पक्का दोनों तरह से खाया जा सकता है. हम सभी जानते हैं कि पपीता सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है औरपेट से लेकर दिल की बीमारियों तक और बालों से लेकर त्वचा तक सभी चीजों में पपीता बहुत ही गुणकारी साबित होता है. 

पपीते में बहुत से विटामिन, फास्फोरस जिंक मैग्नीशियम प्रोटीन और बाकी मिनरल्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसके औषधीय गुण बढ़ जाते हैं. इसके अलावा पपीते में पे पेन नाम का एक एंजाइम मिलता है जो शरीर में प्रोटीन को तोड़कर पाचन क्रिया को अच्छा करता है.साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं जो आपके लिए बेहद लाभदायकहै.


रोजाना पपीते का सेवन करने के फायदे

पपीते  के अनगिनत फायदे आप उठा सकते हैं और इसमें सबसे अच्छी चीज है कि पपीते का भी लगभग हर हिस्सा इस्तेमाल किया जा सकता है आईए जानते हैं कि अगर आप रोजाना पपीते का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए किस तरह से लाभदायक है;
  • पाचन तंत्र के लिए है बेहदगुणकारी

अगर आप रोजाना अपने भोजन में पपीता खाते हैं तो आपको कब्ज, अपच और पेट संबंधी बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है.इसका कारण है कि पपीते में हाईमोपेपेन और पेपेन जैसे एंजाइम मिलते हैं जो शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़कर उसका पाचन सरल कर देते हैं.इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका पाचन तंत्र एकदम स्वस्थ और मजबूत रहे तो सुबह रोजाना पपीता जरूर खाएं.

  • इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने मेंमदद करता हैपपीता

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है. इसके अलावा जैसा कि बताया गया है कि पपीता खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, अगर पाचन तंत्र मजबूत है तो अपने आप ही शरीर की इम्युनिटी अच्छी बनी रहती है क्योंकि यह दोनों ही एक दूसरे से जुड़े हुए हैं.

  • वजन घटाने के लिए है कारगर उपाय

पपीते में कैलोरी कम होती है और वहीं पर फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से अगर आप पपीता खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसके अलावा इसमें एंटी ओबेसिटी गुण भी होते हैं जिसकी वजह से पपीता वजन घटाने में बेहद लाभकारी माना गया है.अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना एक कटोरी पपीता अपने भोजन में जरूर शामिल करें.

  • दिल को मजबूत बनाने के लिए करेंपपीते का सेवन

रिसर्च में पाया गया है कि पपीते में कार्डियोटाक्सीसिटी को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह दिल की हेल्थ को सही रखने में मदद करताहै. इसके अलावा अगर आप रोजाना पपीते का सेवन करते हैं तो आपके दिल की मांसपेशियां भी एकदम स्वस्थ रहती है.इसके अलावा पपीता कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है जो कहीं ना कहीं आपके हार्ट हेल्थ को इफेक्ट करता है. 

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए रामबाण है पपीते का रोजानासेवन

अगर आपको डायबिटीज है या फिर आपके परिवार में कोई इस बीमारी से पीड़ित है तो उन्हें रोजाना अपने भोजन में पपीता शामिल करने का सुझाव डॉक्टर द्वारा आवश्यक दियाजाता है. अगर आप रोजाना पपीता खाते हैं तो यह आपका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है.

  • त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए पपीते का इस्तेमाल करें

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है. यह स्किन को मॉइश्चराइज करने में तो मदद करता ही है साथ ही आप अगर पपीते का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाते हैं तो यह दाग धब्बे और झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करता है. आजकल हम मार्केट में भी देखते हैं की बहुत से पपीता से बने हुए ब्यूटी प्रोडक्ट भी सामने आ रहे हैं.

  • तनाव को दूर करनेमें भी मदद करता हैपपीता

रिसर्च की माने तो ऐसा कहा जाता है कि पपीते में एंटी डिप्रेसेंट गुण भी पाए जाते हैं और अगर आप स्ट्रेस या फिर तनाव महसूस कर रहे हैं तो रोजाना इसका सेवन करने से आपको फायदा मिल सकता है.

  • महिलाओं के लिए पपीते केफायदे

पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं को पपीता खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि पपीता खाने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है.साथ ही अगर आप स्तनपान करवाने वाली महिला है तो भी पपीते का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा मानाजाता है.

  • क्या है पपीता खाने का सही समय

वैसे तो पपीता किसी भी समय खा सकते है लेकिन आप चाहते हैं कि आपको इसके सभी फायदे अच्छी तरह से मिले तो कोशिश करें कि आप सुबह-सुबह नाश्ते में पपीते का सेवन करें. इसके अलावा ऐसा भी कहा गया है कि आयुर्वेद के अनुसार कभी भी आपको शाम के 6:00 के बाद पपीता नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

आप पपीते को सलाद की तरह खा सकते हैं या फिर जूस या शेक आदि बनाकर भी पी सकते हैं.

  • एक बार में कितनी क्वांटिटी खाएं

एक दिन में 150-200 ग्राम या एक कटोरी पपीता खाना स्वस्थ के लिए लाभकारी माना जाता है. अधिक मात्रा में पपीता खाने के नुकसान भी हो सकते है. इसलिए पपीते को उचित मात्रा में ही खाए. 

तासीर में गर्म यह फल आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है अगर आप सही तरह से इसकाइस्तेमाल करें. इस तरह से पूरी जानकारी के बाद सही तरह से पपीते का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होसकता है.

कुछ संबंधित पोस्ट

कृष्णा आयुर्वेद उत्पाद:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

सवाल 1: पपीते को खाने का सही समय क्या है?

जवाब: आप दिन में किसी भी समय पपीते का सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको ऐसा पूरी तरह से लाभ मिले तो कोशिश करें कि आप इसे सुबह के नाश्ते में शामिलकरें. इसके अलावा शाम को 6:00 बजे के बाद पपीते का सेवन न करें क्योंकि यह कभी-कभी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

सवाल 2: पपीते की तासीर कैसी होती है?

जवाब: पपीता एक गर्म तासीर का फल हैऔर इसीलिए इसका सेवन हमें एक लिमिट में ही करना चाहिए.

सवाल 3: क्या पपीते को सुबह खाली पेट खाया जा सकता है?

जवाब: पपीते में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इसीलिए आप सुबह-सुबह खाली पेट भी इसका सेवन करसकते हैं. ऐसा करने से आपके हार्ट की हेल्थ तो सही रहती ही है साथ ही यह आपका वजन घटाने में भी मदद करता है.


Leave a comment

Please note, comments must be approved before they are published

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.